शनि साढ़ेसाती के उपाय : Hindi Astrology

Free photo Saturn Space Space Travel Planet Ring Moon Phoebe - Max ...

शनि साढ़ेसाती के उपाय :Astrology in hindi .

सबसे सरल , प्रभावी एवं विशेष उपाय शनि की अनिष्टता का तो यह हे की परिश्रम एवं सच्चाई की कमाई करे. अत; अशुभ शनि , साढ़ेसाती या ढैया के समय पर स्त्री, शराब , अन्य मादक पदार्थो , हेरा फेरी एवं झूठ का त्याग करे . (Astrology in hindi ) .
  1. शनि के मंदिर में प्रत्येक  शनिवार को शनि की पूजा व् अर्चना करे.
  2. शनि ग्रह के मंत्र " ॐ शं शनैश्वराय नम: " का 19000 बार जाप करे , इसके लिए साढ़ेसाती के दौरान संध्या के समय कम से कम एक माला (108 बार ) अवशय इस मन्त्र का प्रतिदिन जाप करे.
  3. इस अवधि अर्थात शनि के अशुभ समय दौरान शनि का व्रत अत्यंत लाभकारी सिद्ध होता हे , अत: शनिवार को व्रत अवशय रखे. व्रत शुकल पक्ष से आरम्भ करे तथा कम से कम 40 शनिवार तक व्रत करे. इस समय में सरसों के तेल का एक दीपक प्रत्येक शनिवार को पीपल के पेड़ के निचे रखे.
  4. हर शनिवार पीपल के पेड़ के निचे सूर्योदय होने से पहले शुद्ध दूध , धुप ,उड़द एवं दही समर्पित करके सरसों के तेल का दीपक जलाये.
  5. शनिवार को पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाये  तथा सरसो के तेल का दीपक जलाये.
  6. शनि  ग्रह की वस्तुए जैसे लोहा, सरसो का तेल ,शराब ,काली उड़द की दाल ,कला सुरमा ,कला या नीला कपडा और चमड़े के जूते शनिवार को दान करे.
  7. शनिवार किसी योग्य ब्राह्मण को काले तिल , काले साबुत माँह , सरसो का तेल ,लोहा, कला कपडा , चमड़े के जुटे या वस्तुए, नीलम , भेस ,आदि दान दे.
  8. गरीब , मजदुर व्यक्तिओ की सेवा करे तथा उन्हें दान दे , पहने हुए काले एवं नील कपडे गरीब ,जरूरतमंद को दान दे.
  9. रात्रि को दूध का सेवन न करे.
  10. शनिवार को 60 ग्राम काले सुरमे की डली जमीन के अंदर सुनसान जगह दबाये.
  11. शनिवार को सूखा नारियल या बादाम तेल चलते पानी, नदी, दरिया में बहावे.
  12. साप को या काले कुत्ते को दूध पिलाये.
  13. काले कीड़ो, चींटियों आदि को अनाज डाले.
  14. जल में मछली को आते की गोली बनाकर डाले तथा अपने भोजन से प्रथम ग्रास निकलकर गाय को खिलावे.
  15. यदि सूर्य शनि युक्त हो और स्त्री का स्वास्थ्य भी बिगड़ रहा हो तो स्त्री के वजन के बराबर चारि अर्थात पशुओ का चारा दान करे.
  16. कौवे - गाय - कुत्ते  को प्रतिदिन अपनी खुराक का हिस्सा दे.
  17. रोटी पर सरसो का तेल चुपड़कर गाय और कुतो को भी खिला सकते हे.
  18. सरसो के तेल का छायापात्र करे.
  19. नीलम रत्न 41 /4 रति चांदी या सोने में पंचोपचार पूजन कर शनिवार सायं माध्यम अंगुली में धारण करे या पंचधातु की अंगूठी पहने.
  20. काले घोड़े के नाल शनिवार को या बहुत पुराणी कम से कम 15 वर्ष नाव की कील का छाला बनाकर शनिवार सायंकाल माध्यम अंगुली में धारण करे.
  21. यदि गुरु से युक्त शनि नीच का हो तो गुरूवार बेसन का लड्डू या गुड़ प्रात: सूर्योदय से पहले गाय को दे या प्रत्येक शनिवार ,मंगलवार बूंदी के 3 से 5 लड्डू अपने सिर पर अवार कर दिन के समय कुतो को दे.
  22. शनि की अनिष्टता के निवारण हेतु शुकल पक्ष को शनिवार सायं , शनि का यह यन्त्र भोजपत्र  पर अष्टगंध की स्याही से अनार की कलम से लिखकर लोहे के ताबीज में गले में धारण करे  पूजा स्थान में रखे. ( Astrology in hindi )

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ