वास्तुशास्त्र - कोनसी दिशा में सिर रखकर सोना शुभ होता हे


Free photo Face Sleeping Baby Child Sleep Cute Care Hand - Max Pixelवास्तुशास्त्र - कोनसी दिशा में सिर रखकर सोना शुभ होता हे 

वास्तुशास्त्र के अनुसार रात क सोते समय की स्थिति से हमारी दिनचर्या पर बहुत असर होता हे यदि सोने की दिशा गलत हे तो रात को नींद नहीं आती और बहुत प्रयास करने पर भी मध्य रात्रि तक नींद नहीं आती.

उतर दिशा में सिर और दक्षिण दिशा में पेअर रखकर सोना आध्यात्मिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गलत हे. दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी जाती हे. इसलिए इस दिशा में सर रखकर सोना यमलोक जाने का प्रतिक समजा जाता हे. वैज्ञानिक दृश्टिकोण से उतर ध्रुव से दक्षिण ध्रुव तक चुंबकीय किरणे निरंतर बहती रहती हे. उतर दिशा में सर रखकर सोने से ये चुंबकीय किरणे सर में प्रवेश करके शरीर की साड़ी ऊर्जा निकाल देती हे. इस वजह से हमें अच्छी नींद नहीं आती और चिड़चिड़ापन आता हे. इस स्तिथि की वजह से ब्लड प्रेसर जैसी शारीरिक बीमारिया बढ़ सकती हे .
दक्षिण दिशा में सर और उतर दिशा में पैर यह स्तिथि सोने के लिए बहुत ही अच्छी समजी गयी हे. , क्योकि उतर दिशा में पैर रखकर सोना मतलब धन के स्वामी कुबेर की शरण जाना हे.ऐसे व्यक्तिओ पर लक्ष्मी सदैव प्रसन्न रहती हे सोने के लिए यह दिशा योग्य होने का शास्त्रीय कारण ये ही की उतर ध्रुव से निकलने वाली चुंबकीय किरणे उतर में पैर रखकर सोये हुए व्यक्ति के पैर से होका उसके शरीर में प्रवेश करती हे और उससे हमारे शरीर की सारी ऊर्जा शरीर में ही रहती हे .
पूर्व दिशा में सिर रखकर सोना भी शुभ माना जाता हे. परन्तु पश्चिम दिशा में कभी भी सिर रखकर नहीं सोना चाहिए , क्योकि उससे घर में बीमारी आती हे और बच्चो पर संकट आते हे .
आग्नेय या ईशान दिशा में बैडरूम न बनाये उससे पति पत्नी में तनाव मतभेद निर्माण होते हे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ